ब्लॉग, ब्लॉगर और ब्लॉगिंग क्या है ? What is a blog, blogging and blogger ?

1994 में, जब ब्लॉग शुरू हुए, एक ब्लॉग एक व्यक्तिगत डायरी से अधिक था जिसे लोगों ने ऑनलाइन साझा किया था। इस ऑनलाइन पत्रिका में, आप अपने दैनिक जीवन के बारे में बात कर सकते हैं या उन चीजों के बारे में साझा कर सकते हैं जो आप कर रहे थे। फिर, लोगों ने ऑनलाइन एक नए तरीके से जानकारी संवाद करने का अवसर देखा। इस प्रकार ब्लॉगिंग की सुंदर दुनिया शुरू हुई।

ब्लॉग, ब्लॉगर और ब्लॉगिंग क्या  है ? What is a blog, blogging and blogger ?

What is a Blog? / ब्लॉग क्या है ?

ब्लॉग  एक ऑनलाइन जर्नल या सूचनात्मक वेबसाइट है, जो रिवर्स कालानुक्रमिक क्रम में सूचना प्रदर्शित करती है, जिसमें सबसे ऊपर दिखने वाले नवीनतम पोस्ट होते हैं। यह एक ऐसा मंच है जहां एक लेखक या लेखकों का एक समूह एक व्यक्तिगत विषय पर अपने विचार साझा करता है।

आज, वेब पर 570 मिलियन से अधिक ब्लॉग हैं। अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में ब्लॉगर्स की संख्या 2020 तक 31.7  उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने के लिए निर्धारित है।

what is the Purpose of Blog? / ब्लॉग का उद्देश्य क्या है?

व्यक्तिगत उपयोग के लिए ब्लॉग शुरू करने के कई कारण हैं और व्यवसाय ब्लॉगिंग के लिए कुछ ही मजबूत लोग हैं। व्यवसाय, परियोजनाओं, या किसी अन्य चीज़ के लिए ब्लॉगिंग जो आपके लिए धन ला सकती है, का एक बहुत ही सीधा उद्देश्य है – अपनी वेबसाइट को Google SERPs में उच्चतर रैंक करने के लिए, अर्थात आपकी दृश्यता में वृद्धि।

एक व्यवसाय के रूप में, आप अपने उत्पादों और सेवाओं को खरीदने के लिए उपभोक्ताओं पर निर्भर रहते हैं। एक नए व्यवसाय के रूप में, आप संभावित उपभोक्ताओं को पाने और उनका ध्यान खींचने में आपकी मदद करने के लिए ब्लॉगिंग पर भरोसा करते हैं। ब्लॉगिंग के बिना, आपकी वेबसाइट अदृश्य रहेगी, जबकि ब्लॉग चलाने से आप खोजा जा सकता है और प्रतिस्पर्धी बन सकता है।

तो, ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य आपको प्रासंगिक दर्शकों से जोड़ना है। एक और अपने यातायात को बढ़ावा देने और अपनी वेबसाइट पर गुणवत्ता सुराग भेजने के लिए है।

आपके ब्लॉग पोस्ट जितने अधिक बार और बेहतर होते हैं, उतनी ही आपकी वेबसाइट पर आपके लक्षित दर्शकों द्वारा खोजे जाने और उनके मिलने की संभावना अधिक होती है। इसका मतलब है कि एक ब्लॉग एक प्रभावी लीड जनरेशन टूल है। अपनी सामग्री में शानदार कॉल टू एक्शन (CTA) जोड़ें, और यह आपकी वेबसाइट के ट्रैफ़िक को उच्च-गुणवत्ता वाले लीड में परिवर्तित कर देगा। एक ब्लॉग आपको अपने आला प्राधिकरण को दिखाने और एक ब्रांड बनाने की भी अनुमति देता है।

जब आप जानकारीपूर्ण और आकर्षक पोस्ट बनाने के लिए अपने आला ज्ञान का उपयोग करते हैं, तो यह आपके दर्शकों के साथ विश्वास पैदा करता है। महान ब्लॉगिंग आपके व्यवसाय को अधिक विश्वसनीय बनाती है, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपका ब्रांड अभी भी युवा और काफी अज्ञात है। यह एक ही समय में ऑनलाइन और आला प्राधिकरण की उपस्थिति सुनिश्चित करता है।

समय के साथ ब्लॉगों की उपस्थिति बदल गई है, और इन दिनों ब्लॉगों में विविध प्रकार के आइटम और विजेट शामिल हैं। हालाँकि, अधिकांश ब्लॉग में अभी भी कुछ मानक सुविधाएँ और संरचनाएँ शामिल हैं।

Features of Blog / ब्लॉग के फीचर्स

  • Header मे  menu or navigation bar.
  • Main content मे  highlighted or latest blog posts.
  • Sidebar मे social profiles, favourite content, or call-to-action रह ता  है
  • Footer मे relevant links like a disclaimer, privacy policy, contact page, etc.

what is blogging? / ब्लॉगिंग क्या है?

2000 के दशक की शुरुआत में, कई राजनीतिक ब्लॉगों के जन्म के समय ब्लॉगिंग कई रूपों में सामने आई। कैसे-कैसे मैनुअल के साथ ब्लॉग भी दिखाई देने लगे। स्थापित संस्थानों ने पत्रकारिता और ब्लॉगिंग के बीच अंतर को नोट करना शुरू किया।

Definition of Blogging? ब्लॉगिंग की व्याख्या

ब्लॉगिंग उन कौशलों का संग्रह है, जिन्हें किसी ब्लॉग को चलाने और उसकी देखरेख करने की आवश्यकता होती है। यह इंटरनेट पर सामग्री को लिखने, पोस्ट करने, जोड़ने और साझा करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए एक वेब पेज को टूल से लैस करता है।

Who is blogger ?  ब्लॉगर कौन है?

हाल के दिनों में, ब्लॉगर विभिन्न कारणों से प्रसिद्ध हो गए हैं। ब्लॉगिंग कई लोगों के लिए एक वैकल्पिक कैरियर या साइड गिग बन गया है। इसे देखते हुए, और भी, लोग ब्लॉगिंग रैंक में शामिल होना पसंद कर रहे हैं।

तो ब्लॉगर कौन हैं? ब्लॉगर ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने जीवन के कुछ हिस्सों को आपके साथ साझा करना पसंद करते हैं। वे कला, गृह डिजाइन, बढ़ईगीरी और वित्त लेखों से विभिन्न विषयों पर पोस्ट करते हैं। ब्लॉगर मोबाइल हैं और उन्हें एक स्थान पर होना आवश्यक नहीं है। वे इंटरनेट पर रहते हैं!

Definition Of blogger / एक ब्लॉगर की व्याख्या ?

एक ब्लॉगर वह है जो किसी ब्लॉग को चलाता और नियंत्रित करता है। वह लक्षित दर्शकों के लिए विभिन्न विषयों पर अपनी राय और ज्ञान साझा करता है।

Why people doing blogging? / आज बहुत से लोग ब्लॉगिंग क्यों कर रहे हैं?

क्या आप अपना खुद का ब्लॉग बनाना चाहेंगे? हाँ!

आज ज्यादातर लोग कई कारणों से ब्लॉग बना रहे हैं। हर इंसान की अपनी कहानी होती है। इंटरनेट के माध्यम से, ब्लॉगर भारी संख्या में लोगों के साथ संवाद कर सकते हैं।

Why is blogging so popular? / ब्लॉगिंग इतना लोकप्रिय क्यों है?

ब्लॉग आपको अपनी रुचि के किसी भी विषय पर बात करने और अपनी राय व्यक्त करने की अनुमति देता है। आपको अपने दिन के दौरान होने वाली प्रत्येक गतिविधि पर कुछ ब्लॉगर्स लिखने होंगे। ये गतिविधियाँ छोटी चीज़ों से लेकर जैसे मानवाधिकार और जलवायु परिवर्तन जैसे बड़े मुद्दों तक जा सकती हैं! याद रखें कि एक ब्लॉगर के रूप में जो आपका अपना ब्लॉग चला रहा है, आपको उन विषयों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, जिनके बारे में आप भावुक हैं, और इसके माध्यम से वेब पर सबसे अच्छे ब्लॉगों में से एक बनने का प्रयास करते हैं।

क्या ब्लॉगर्स को भुगतान किया जा रहा है?

हमारे ब्लॉगिंग उद्योग के सर्वेक्षण से साबित होता है कि ब्लॉगर्स पैसा कमाते हैं, लेकिन यह एक अमीर-अमीर-त्वरित पेशा नहीं है। इससे पहले कि आप अपने ब्लॉग का मुद्रीकरण शुरू कर सकें, आपको अपनी Google SERPs रैंकिंग और अपने आला प्रभाव दोनों का निर्माण करने की आवश्यकता है। उन कार्यों में बहुत समय और गुणवत्ता की सामग्री लगती है। जब तक आप इस क्षेत्र में कुछ विश्वसनीयता प्राप्त नहीं कर लेते, तब तक पैसा बनाने के अवसर स्वयं उपस्थित नहीं होते हैं। तो, व्यापार के लिए नीचे उतरो।

How to Earn Money From Blog? / ब्लॉग से पैसे कैसे कमाये?

  • Google AdSense के माध्यम से अपने ब्लॉग पर Ads Place करके ।
  • आपने ब्लॉग को Affiliate Marketing अपने खुद जैसे ई-बुक्स और ट्यूटोरियल बेचना।
  • अपने व्यवसाय के लिए content marketing tool for your business के लीये  ब्लॉग का उपयोग कर सकते है|

आज इस पोस्ट में आपने देखा है कि Blog kya hai, Blogger kya hai, blogging kya hai,। यदि आप को पोस्ट पसंद आया होगा, तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेअर करें, ताकि तुम्हांरे दोस्त इस What is a Blog, Blogger, Blogging के बारे में जान सकें।

Leave a Comment